कई लोग अपने बाल सफ़ेद होने के कारण परेशान रहते हैं, उम्र से पहले बालो का सफ़ेद होना या तो गलत खानपान का नतीजा होता हैं या खराब जीवनशैली का या फिर यह आनुवंशिक भी हो सकता हैं . लेकिन कुछ भी हो अगर आपके बाल उम्र से पहले सफ़ेद हो रहे हैं तो यह आपके लिए परेशानी वाली बात हो जाती हैं. क्योंकि यह आपको आपकी उम्र से ज़्यादा दिखाता हैं और इसके कारण आपकी पर्सनालिटी भी खराब हो जाती, आप दिखने में भले ही कितने सुंदर क्यों ना लेकिन आपके बाल सफ़ेद हैं तो आप अच्छे नहीं दिखेंगे.

सुंदरता के लिए बालो का अच्छा होना बहुत ज़्यादा आवश्यक होता हैं, बालो की सुंदरता आपकी पूरी पर्सनालिटी पर चार चाँद लगा देती हैं कुछ लोगो के बाल उम्र के पहले सफ़ेद हो जाते हैं, इसके कारण वो हर वक़्त तनाव में रहते हैं अगर आप भी हैं अपने सफ़ेद बालो को लेकर तनाव में तो अपनाये यह आसान और असरदार घरेलू नुस्खा जो आपको निजात दिलाया सफ़ेद बालों से.

screenshot_5

सफ़ेद बालो को दूर करने के लिए आपको ज़रूरत हैं आलू के छिलको की:

आपको यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच हैं अल्लो का छिलके को जिसे आप लोग इसे वेस्ट समझ कर फेक दिया करते हैं उसमे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला स्टार्च आपके बालों को स्वस्थ्य और काल रखने में मदद करते हैं.

आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाये जाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम होता है औरऔर यह आपके बाल बढ़ाते हैं, आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफेद होने से रोकता है बल्कि आपके बालों में चमक भी लाता हैं.

आलू के छिलके आपके बालो को इस प्रकार पहुँचाते हैं फायदा:

आलू के छिलके से बने हेयर मास्क में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी होता है.
यह स्‍कैल्‍प पर जमे तेल को हटाकर इसे साफ करते हैं.
परतदार डैंड्रफ को हटाते हैं.
रोम छिद्रों को खोलते हैं.
नए बालों के रोमों को बढ़ाते हैं.
यह बालो का गिरना कम करते हैं.
यह बालों को प्राकृतिक कलर प्रदान करते हैं.
बालो में चमक लाते हैं.
बालों को लंबा करते हैं और उनकी सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं.

आलो के छिलके का हेयरपैक का बनाने का तरीके :

इसके लिए आपको आलू का छिलका 3 या 4 और लेवेंडर आयल की कुछ बूंदे चाहिए होंगी.

तीन या चार आलू लेकर पहले उनके छिलके उतार लें, फिर इनके छिलके लेकर इन्हें एक कप ठन्डे पानी में दाल दें फिर इसे पैन में डालकर, अच्‍छे से उबालें. जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के लिए रख दें, जब यह धीमी आंच पर पक जाये तो इस बने हुए मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे जार में रख दें.
आप कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल डाल सकते हैं जिससे इसकी तीखी गंध से छुटकारा मिलेगा.

किस तरह करे उपयोग:

पहले अपने बालो को अछि तरह से धो लें इसके बाद आप इसे अपने स्कैल्प पर लगाइये और इसे १० मिनट तक मसाज करिये इसके बाद 30 मिनट तक इसे लगा कर छोड़ डिजिट फिर इसे ठन्डे पानी से धो लीजिये ऐसा करने पर आपको सुंदर चमकदार वा काले बाल मिलेंगे यह आपके बालों को सफ़ेद होने से रोकेगा.

if you are worried about your white hair, so this is the most easy and cheap method by which you can get your natural hair colour back

web-title: say good bye to white hair by using this home remedy

keywords: white hair problem, peels of potato, home, remedy