सर्दियों में होंठो का फटना आम हैं, इसलिए हमे सर्दियों में अपने होंठो का ख़ास ख़याल रखना पड़ता हैं, सर्दियों में खुश्क हवाये चलती हैं जिसके कारण यह ज़्यादा फटते हैं, हमारे होंठो की त्वचा हमारे शरीर की त्वचा से दस गुना संवेदनशील होती हैं, जिसका हमे खासतौर पर ध्यान रखना ज़रूरी होता हैं.

अगर आप सर्दियों में अपने होंठो को अपनी जीभ से गीला कर रहे हैं तो यह आपके होंठो को और भी ज़्यादा फाड़ सकता हैं इसलिए जीभ से अपने होंठो को गीला करने की गलती कतई ना करे.

सर्दियों में नॉर्मली लोग पानी कम पीते हैं क्योंकि सर्दियों में उतनी प्यास नहीं लगती हैं जिसके वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं जिसके कारण चाहे हमारे होंठ हो या हमारी शरीर की त्वचा फटने लगती हैं, इसीलिए सर्दियों में होंठो को फटने से बचाने के लिए ज़रूरी हैं की हम अपने साहिर हो हाइड्रेट रखे इससे पानी की कमी नहीं होगी और ना ही हमारे होंठ फटेंगे. रोज़ाना सर्दियों में भी कम से कम 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए.

फटे होठ शरीर में विटामिन बी-2 की कमी का भी संकेत देते हैं, इसीलिए विटामिनयुक्त और संतुलित भोजन करे जिससे हम स्वस्थ रहे और हमारे होंठ भी ना फ़टे, बदलते मौसम में होठों की नमी बरकरार रखने के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर, बाम या लेप का इस्तेमाल करना ना भूले, जोजोबा तेल, विटामिन और कोको बटर वाली बाम का चुनाव फायदेमंद है. इससे आपके होंठ पिंक भी होंगे और इनकी नमी भी बरकरार रहेगी.

winter-lip-care-lead

फ़टे होंटो के लिए घरेलू नुस्खे:

रखे आहार का ख्याल:

10-12 ग्लास पानी ज़रूर पिए और इसके साथ विटामिनयुक्त भोजन ज़रूर खाये, साबुत अनाज, दाल, हरी सब्ज़ियां, यह सब खूब खाये और सर्दियों में तरल पदार्थो का इस्तेमाल खूब करे गरम सूप, दूध, आदि का सेवन अच्छा होगा इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आपकी होंठो की खुबसूरती बरकरार रहेगी.

ताजा मक्खन:

मक्खन तो आपके घर में रोज़ाना आता ही होगा इसका इस्तेमाल आप अपने फ़टे होंठो के इलाज के लिए भी कर सकते हैं, थोड़ा-सा ताजा मक्खन अपने होठों पर लगाकर धीरे-धीरे उंगली से मालिश करें.

नारियल तेल:

नारियल तेल का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए वैसे भी किया जाता हैं, इसी प्रकार नारियल तेल, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और नीबू का रस मिलाकर होठों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ फटेंगे नहीं और फ़टे हैं तो उसमे आराम मिलेगा.

शहद :

होठों को नमीयुक्त बनाने के लिए शहद काफी कारगर उपाय है, फटे होठों पर दिन में 2-3 बार शहद ज़रूर लगाएं, थोड़ा-सा शहद रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं. रात में शहद लगा कर सोने से फ़टे होंठो में बहुत आराम मिलेगा और इनकी नमी बरकरार रहेगी.

देशी घी :

देशी घी गुणो से भरपूर होता हैं इसीलिए दिन में किसी भी समय खासतौर पर रात को सोते समय देशी घी की कुछ बूंदें अपनी उंगली से होठों पर लगाएं.

नींबू का रस और दूध क्रीम :

एक छोटी कटोरी लें
नींबू के रस की 3-4 बूंदे डाले
एक चम्मच दूध क्रीम मिला लें.
फिर इसे फ्रिज में कुछ देर रखें, जब ठंडा हो कर क्रीम की तरह बन जाए तो, इसे होठों के आसपास लगाएं.
इससे आपके फ़टे होंठ बिलकुल सही हो जाएंगे और आपके होंठो का कलर भी पिंक हो जाएगा.

ग्लिसरीन और गुलाब जल :

सर्दियों में इन दोनों चीज़ों का इस्तेमाल बढ़ जाता हैं क्योंकि यह नमी प्रदान करती हैं, सारे ही लोग सर्दियों में इन दोनों का इस्तेमाल अपनी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में करते हैं और इसके इस्तेमाल से फायदा भी होता हैं.

एक कटोरी ले और इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंदें गुलाब जल मिला लें, फिर इस मिक्सचर को रात मे सोने से पहले लगाएं,

गुलाब की पंखडियों का इस्तेमाल:

गुलाब की पंखडियों को रात को ग्लिसरीन या दूध में भिंगो कर रख दें, इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और होठों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. फिर पानी से धो लें ऐसा करने पर आपके होंठो में पिंक कलर का ख़ूबसूरत रंग भी आएगा और आप नमी भी आएगी.

want pink and soft lips in winters apply these home remedies that will make your lips pink and give you soft lips, that will makes you beautiful

web-title: how to take care your lips in winters

keywords: lips care, soft, winter, home, remedy