सर्दियों के आते ही हमारी त्वचा में बहुत सारे चेंजेस आते हैं. जिससे हमारी त्वचा बहुत ज़्यादा रूखी हो जाती हैं, जिसके कारण हमारी त्वचा फटने लगती हैं और कुछ लोगो की त्वचा तो इतनी ज़्यादा फटने लगती हैं की उन्हें कई तरह के नुस्खे आज़माने पड़ते हैं कुछ लोगो की त्वचा पर खुजली भी होती हैं जिसके कारण उनकी बदन पर या चेहरे पर कई प्रकार के निशान पड़ जाते हैं.

जिन लोगो की त्वचा पहले से ज़्यादा रूखी होती हैं उन्हें इस मौसम में और भी ज़्यादा दिक्कत होती हैं क्योंकि सर्दियों के वक़्त खुश्क हवाओं के कारण ये हमारी त्वचा को बहुत ज़्यादा रूख बनाता हैं, चेहरे से नमी बिलकुल गायब हो जाती हैं और स्किन डैमेज होने लगती हैं.

अगर आप सर्दियों में हो जाते हैं अपनी रूखी त्वचा से परेशान और चाहते सर्दियों में नम और खूबसूरत त्वचा जिसके लिए आपको केमिकल युक्त अन्य ब्यूटी क्रीम इस्तेमाल करना पड़ रहा हो महँगा तो अपनाये सर्दियों में यह नुस्खे और रूखी त्वचा को बॉय इन सर्दियों में.

सर्दियों में इस तरह रखे अपनी त्वचा का ख्याल:

करे प्राकृतिक बॉडी लोशन का इस्तेमाल:
अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा खुश्क हैं और आप इससे निजात पाने के लिए केमिकल युक्त बॉडी लोशन का उपयोग कर रही हैं जिनके इस्तेमाल से बस कुछ ही देर नमी बनी रहती हैं तो अपनाये यह प्राकृतिक बॉडी लोशन, नहाने के पहले ओलिव आयल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करे और फिर इसे अपने पूरे बदन पर लागए इससे नहाने के बाद भी आपकी त्वचा खशक नहीं होगी यही नुस्खा आप रात में सोते वक्त भी अपना सकते हैं.

करे गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल:
गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता हैं रोज़ रात में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा में नमी और चमक आएगी साथ-साथ ही यह खुजली को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका भी हैं, इस नुस्खे का इस्तेमाल आप रोज़ाना कर सकती हैं.

screenshot_8

करे मलाई और चन्दन का इस्तेमाल:
अगर आपके चेहरे की रौनक रूखेपन के कारण खत्म हो गयी हैं और आप चाहती हैं फिर से वही नमी और चमक वपस लाना तो रोज़ रात में दूध से मलाई निकालिये और उसमे चन्दन का पाउडर मिक्स करके लगाने से चेहरा में नमी बानी रहती हैं और रंग भी साफ़ होता हैं .

लें स्टीम बाथ:
स्टीम बाथ सर्दियों में लेना बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, इससे बदन में नमी भी बनी रहती हैं, अगर आप चाहते हैं रूखी त्वचा से छुटकारा तो स्टीम बाथ ज़रूर लें.

गुनगुने पानी से नहाना भी होता हैं फायदेमंद:
रोजाना गुनगुने पानी में शॉवर लें तौलिये से बहुत ज़्यादा रगड़ कर अपनी त्वचा साफ़ न करे तौलिये से थपतप कर अपनी त्वचा को पूछे इस करने से नमी बनी रहेगी.

करे होंठो का फटना खत्म इस प्रकार:
होंठों को फटने से बचने के लिए नियमित रूप से होंठो पर लिप बाम या ग्लिसरीन लगाते रहना चाहिए. होंठों को अपनी लार से नम करने की गलती न करें, क्योंकि इससे वे और खराब हो जाएंगे, इसके अलावा शहद में कुछ बूंदें जैतून तेल की मिला कर अपने होंठों पर रोज़ रात में लगाकर सोये इससे होंठो की नमी बनी रहेगी.

पानी खूब पिए:
पानी पीने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन सर्दियों में हम उतना पानी नहीं पी पाते हैं जिसके कारण हमारे त्वचा रूकेगी जो जाती हैं त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए खूब पानी पिए पानी पीने से त्वचा में नमी बरकरार रहती हैं इसलिए नियमित रूप से पानी का सेवन खूब करे.

नहाने के पानी में डाले ओलिव आयल की कुछ बूंदे:
नहाने के पानी में ओलिव आयल और नारियल तेल की कुछ बूंदे ज़रूर डाले जिससे आपकी त्वच्चा में नमी बनी रहेगी.

लगाए उबटन:
आटे में थोड़ा सा सरसो का तेल, हल्दी और नमक मिक्स करे फिर उसे अपने शरीर पड़ लगा कर रगड़ के छुड़ा दें धयान रहे की बहुत ज़्यादा न रगड़े ऐसा करने पर आपकी त्वचा से कालापन भी दूर होगा और भी त्वचा की कई दिक्कते कम होंगी.

इन नुस्खों से आपकी त्वचा बनी रहेगी पहले की तरह नम और सुंदर और आप पा सकेंगे रूखी त्वचा से छुटकारा इन सर्दियों में.

Its really hard to take care of your skin in winters due to lack of time. We have some remedies that will surely help you to make your skin flawless

web-title: how to take care of your skin in winters

keywords: dry skin, winter, home, remedy