सिर्फ अपनी त्वचा की प्रकृति के कारण मेकअप करने से न बचे. तैलिया त्वचा होने के बावजूद आप अपने मेकअप के शौक को पूरा कर सकती हैं.

आप पार्टी के लिए मेकअप करना चाहती है लेकिन त्वचा के और चिपचिपे होने के डर से मेकअप नहीं करती है. फाउंडेशन और ब्लश अदि के इस्तेमाल की जहग सिर्फ काजल और लिप् ग्लॉस लगाकर संतोष कर लेती है. आप मेकअप से जुडी कुछ मुख्य बातो को ध्यान में रखकर तैलिये त्वचा होने के बावजूद मेकअप कर सकती है. तैलिये त्वचा वालो को मेकअप से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए आइये जाने.

screenshot_9

महत्वपूर्ण है टोनिंग

मेकअप करने से पहले ये बेहद जरूरी है कि आप अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा को किसी अच्छी किस्म के क्लीज़र से साफ़ करें.

चेहरे की सफाई करने के पांच मिंनट एल्होकल फ्री टोनर को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. यह चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखकर आपकी त्वचा को मेकअप के लायक बनाने में मदद करेगा. खास बात यह है कि टोनर त्वचा को किसी तरह का नुकसान भी नही करती है.

प्राइमर है जरुरी

अगर आपकी त्वचा तैलिये है, तो अपने चेहरे पर मेकअप प्राइमर लगाना ना भूले. यह चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखकर मेकअप को देर तक टिके रहने में मदद करता है. प्राइमर का प्रेयोग चेहरे और आँखों पर एकसाथ करे. इससे पूरे मेकअप के साथ साथ आईशैडों भी देर तक टिका रहेगा. तैलिये त्वचा के लिए हमेशा मैट प्राइमर का इस्तेमाल करे, इससे आपके चेहरे की रंगत काफी देर तक निखरी रहेगी और मेकअप भी दिन भर टिकेगा.

फाउंडेशन चुने सावधानी से

यह कतई जरूरी नही है कि मेकअप करते समय आप अपने चेहरे पर मेकअप के लिए इस्तेमाल होने वाले सारे प्रोडक्ट के लगा ले. तैलिये त्वचा वालो के लिए फाउंडेशन की जगह कंसीलर ज्यादा उपयुक्त होता है. अगर फाउंडेशन लगाना ही चाहती है,तो फिर ऑयल फ्री या मिनरल बेस्ट फाउंडेशन लगाये.

अतिरिक्त तेल को कम करे

बेहतरीन मेकअप के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करे। त्वचा की प्रकृति को ठीक करने के लिए आपको लगातार प्रयास करना होगा. इसके लिए आप सप्ताह में एक से दो बार ट्रीटमेंट मास्क का इस्तेमाल कर सकते है.

वह बाजार में बना-बनाया भी मिलता है. आप चाहे हो घर पर भी अपने लिए यह मास्क तैयार कर सकती है. तैलिये त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगये और सुकने पर धो लें, वह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा. सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने के अलावा इसे मेकअप करने से पहले भी लगाएं. त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जायेगा और मेकअप के बाद आप फ्रेश और खूबसूरत दिखेगी, चिपचिपी नहीं.

पाउडर को बनाये अपना साथी

चेहरे पर जब फाउंडेशन समां जाए. तब पाउडर का इस्तेमाल करे सामान्य त्वचा वाले चाहे तो पाउडर का इस्तेमाल न भी करे लेकिन मेकअप के दौरान तैलिये त्वचा वालो को इसका इस्तेमाल करना नहीं भूलना चाहिए. मेकअप में फाइनल टचअप देने के पारदर्शी पाउडर लगाए. अगर आपको पाउडर अपने फेस पे नह दिखाना है तो सिर्फ उन जगहों पे पाउडर लगाए जहा त्वचा तेल हो.

कॉम्पैक्ट पाउडर अपने साथ ले कर पार्टी में जाए जब लगे त्वचा तैलिये हो रही है तो तुरंत इस्तेमाल करे.

तुरंत हो जाएगी त्वचा फ्रेश

अगर आपकी त्वचा तैलीय हो तो अपने पर्स में हमेशा ब्लोटिंग पेपर रखे. क्योंकी तैलीय त्वचा वालो के रोमछिद्र हमेशा खुले रहते है और वो दूर से नज़र आते हैं. जब आपको लगे के आपका चेहरा तैलिये हो रहा है तो ब्लोटिंग पेपर को अपने चेहरे पर रखे और उसे धीमे ऐ दबाये इससे त्वचा का सारा तेल पेपर पर आजायेगा और आपकी त्वचा फिर से फ्रेश दिखने लगेगी.

इन बातो का रखे ख़ास ख्याल

  • जब भी कोई ब्यूटी प्रोडक्ट लें तो ऑयलफ्री ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदे
  • अपनी त्वचा के टोन के हिसाब से फाउंडेशन का इस्तेमाल करे
  • हो सके तो मेकअप में फाउंडेशन की जगह कंसीलर का इस्तेमाल करे
  • अगर चेहरे पे दाग धब्बे हो तो उसे कंसीलर से छुपा दे
  • कन्सीलर का इस्तेमाल अपनी त्वचा के रांगेत के अनुसार करे

https://youtu.be/bIzKz734FuU

 

Web-Title: do not worry applying makeup is safe now.

Keywords: oily skin, makeup, beautiful , skin , methods.

[yith_wc_productslider id=11630]