दो मुहें बालों की समस्या से अधिकतर लोग परेशान है! हर लड़की चाहती है कि उसके बाल चमकदार होने के साथ-साथ दो मुहे बालों की समस्या से भी दूर रहें! लेकिन यह दो मुंहे बालों की समस्या दूर नहीं होती! ज्यादातर लोग दो मुहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए इन्हें काटने की सलाह देते हैं! पर हर बार बालो को काटा जाये जरुरी नहीं! इतना ही नहीं कई लड़कियां अपने बालों को लंबा भी नहीं करना चाहती! जिसकी वजह से कई बार तो दो मुहें बालों को कटती ही नहीं! खान पान ठीक न होने के कारण हमारे बाल बेजान और रूखे सूखे होने लगते है! जिससे वो दो मुहे हो जाते है ! उनकी रोकथाम के लिए कुछ घरेलू नुख्से जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं!

दो मुहे बालों का कारण

  1. धूल धूल और प्रदूषण के कारण बाल दो मुहे हो जाते हैं!
  2. बालों पर अक्सर केमिकल का इस्तेमाल करना जैसे बालों को कलर करने की वजह से भी बाल दो मुहे हो जाते हैं!
  3. तेल का प्रयोग ना करने की वजह से भी बाल दो मुहे हो जाते हैं!
  4. बार बार शेम्पू करने से भी दो मुहे बालों की समस्या हो जाती हैं!

 

दो मुंहे बालों के उपचार के लिए घरेलू नुख्से

अंडे का मास्क

अंडे में मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड दो मुहें बालों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होते हैं! प्रोटीन से बालों की जड़े मजबूत होती है! इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग को शहद के कुछ बुँदे तथा दो से तीन चम्मच बादाम या जैतून के तेल के साथ फेंट लेबालो को गिला करके यह पेस्ट लगाए!  आधे घंटे बाद बालों को ठन्डे पानी से धोकर शैंपू करें!

गर्म तेल का कंडीशनर

गर्म तेल से बालों को कंडीशन करना दो मुहे बालों के लिए बेहतर उपाय हैं यह बालों में नंमी देकर उन्हें दो मुहे होने से रोकता है!

बालों को नियमत ट्रिम करना

दो मुहे बालों की समस्या को दूर करने का बेहतरीन उपाय ट्रिमिंग भी है! दो मुझे बालो का एक कारण सही समय ट्रिमिंग ना करना भी हो!

आर्गन का तेल

आर्गन का तेल दो मुहें बालों को तो ठीक करता है!

मेथी

मेथी और दही को साथ मिलाकर पेस्ट बना लें इसे बालों में लगाएं और 2 घंटे बाद पानी से धोए! इससे बाल सिल्की होंगे और दो मुंह बाल हटेंगे!

सोते समय बालों की सुरक्षा

आप को सोते समय बालों को खुला रखने की आदत है तो इस से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है! और वह दो मुंहे हो जाते हैं! सोने से पहले बालों को कंघी से सुलझा कर चोटी बना लें! यह एक बेहतरीन तरीका है और इससे आपके बाल टूटेंगे भी नहीं!

दो मुंहे बालों से बचने के लिए कुछ और उपाय

  1. गीले बालों में कभी भी ब्रश ना करें!
  2. हेयर टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें!
  3. ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे शैंपू, जेल, का कम से कम इस्तेमाल करें!
  4. घर से बाहर निकलते वक्त अपने बालों को अच्छी तरह से कवर करें!
  5. हफ्ते में दो बार अपने बालों में कंडीशनर करें!
  6. कभी भी गरम पानी से बाल ना धोए!

इन घरेलू उपायों से आप दो मुहे बालों से निजात पा सकती हैं!