मेकअप ने अपकी शक्ल सूरत भले ही बदली पर आप स्क्रीन ब्यूटी जैसी रिफ्रेशिंग क्यों नहीं लग पाती! अक्सर आप सोचती होंगी और जानना चाहती होंगी स्क्रीन, पेज थ्री, सेलेब्रिटी और रेम मेकअप व आपके मेकअप में क्या अंतर है! आप भी ग्लैमरस मेकअप की तरह बेस चेहरे पर लगाती है! फिर वो इतना आर्टिफीसियल क्यों लगता है! ऐसा सवालों का एक ही जवाब एयर ब्रश मेकअप!

क्या है एयर ब्रश मेकअप

दाग धब्बों के छुपाने के लिए चेहरे की रंगत निखारने के लिए हाथ या ब्रश से लगाया गया फाउंडेशन चेहरे पर एकसार नहीं लगता! और चेहरे पर बेस या ब्लशर परतें दिखाई देती है! यानी चेहरा बनावटी दिखता है! आजकल शादियों में फोटोग्राफी के लिए हाई डेफिनेशन कैमरा का इस्तेमाल किया जाने लगा है! जिसके चलते अगर मेकअप में जरा भी कमी रह जाए तो वह साफ दिख जाती है और यह बुरी याद बनकर तस्वीर में कैद हो जाती है!

एयर ब्रश मेकअप बेहद हल्का और स्मूथ होता है जिससे स्कीम बिल्कुल फ्रलालैस दिखती है! असल में एयर ब्रश मेकअप एक किस्म का लिक्विड मेकअप है जिसमें फाउंडेशन से लेकर आईशेडो तक मशीनों से लगाया जाता है!

ऐसे होता है मेकअप

मैं कब शुरु करने से पहले चेहरे की क्लीजिंग और टोनिंग की जाती है! और इसके बाद चेहरे की खामिया जैसे काले घेरे, दाग-धब्बे, मुहांसो के निशानों आदि को कंसीलर में छुपाया जाता है! फिर उसे मैं कब शुरू किया जाता है! और आंखों के आसपास लगाया जाता है! इस मेकप को करने के लिए एयर गन इस्तेमाल किया जाता है! जिससे तिन प्रमुख भाग है! गन होज़ और कंप्रेसर

फेस पर फाउंडेशन लगाने के लिए पहले एयर ब्रश को पूरी तरह साफ कर लीजिए! अब एयर ब्रश में स्क्रीन टोन पर देखते हुए मिक्स कीजिए! इसमें आप चाहें तो दो शेड भी मिला सकती हैं! आप इसे एयर ब्रश की सहायता से उसे फेस पर लगाए! एयर ब्रश एक निश्चित दूरी पर एयर गन रखकर किया जाता है! एयरगन से फेस पर कॉस्मेटिकस को गोल गोल घुमाया जाता है!

खासियत

एयर ब्रश मेकअप त्वचा को प्राकृतिक रंगत देता है! एयर ब्रश मेकअप जब तक टिका रहता है जब तक आप अपना चेहरा ना धो ले! एयर ब्रश मेकअप के ऑटोमेटिकली ब्लेंड हो जाने से चेहरे पर किसी भी तरह के निशान नहीं रहते! यह मेकअप त्वचा पर काफी पतला और लाइट फील देता है! कुछ समय पहले तक एयर ब्रश मेकअप में एयर फ्लो की नियंत्रित नहीं पानी की वजह से चेहरे पर केवल बेस बनाना संभव था मगर अब लेटेस्ट मशीन से एयर फ्लो पर काबू पा लेने के कारण दबेस के साथ-साथ आईशैडो, आई लाइनर, लिप लाइनर, लिपस्टिक, लगाने के लिए भी एयर ब्रश का इस्तेमाल होने लगा है!

ध्यान से उतारें मेकअप

मेकअप कैसा भी हो उसे मेकअप रिमोवर से ही साफ करना चाहिए! साबुन के साधारण मेकअप उतर जाता है जिससे त्वचा रूखी सुखी हो जाती है! लेकिन एयर ब्रश मेकअप नहीं! इसे उतरने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें! अगर रिमोवर ना हो तो क्लीजिंग मिल्क का प्रयोग करें!

[yith_wc_productslider id=11630]