कहते हैं तवचा हमेशा जवा बनी रहे और ग्लो करें इसके लिए 30 की उम्र से फेशियल जरूर करते रहना चाहिए इससे त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है साथ ही त्वचा मे कसाव भी बना रहता है यूं तो ब्यूटी पार्लर में हर स्किन टाइप के अनुसार फेशियल क्रीम रहती है लेकिन इसमें पैसा और समय दोनों बर्बाद होते हैं अब घर पर ही बनाएं होममेड फेसपैक और चमकाए अपनी स्किन को बिना पार्लर जाए साथ ही आपको इसका साइड इफेक्ट भी नहीं होगा !

हम जैसे ही घर से बाहर निकलते हैं हमारा सामना प्रदूषण से होता है प्रदूषण हमारे स्वास्थ के साथ साथ स्किन के लिए भी हानिकारक होता है हमारा चेहरा सबसे पहले धूल और धूप से प्रभावित होता है अच्छे स्वास्थ्य के साथ अच्छी स्क्रीन में जरूरी है और खूबसूरत स्क्रीन के लिए आपको बार-बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं है हम आपको बताएं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप घर बैठे फेशियल के लाभ उठा सकें!

तवचा की गहरी सफाई

त्वचा की सफाई फेशियल का पहला स्टेप है क्योंकि साफ सुथरी तवचा पर ही फेसियल अच्छी तरह काम करेगा! इसके लिए आप क्लोजिंग मिल्क, बेबी आयल या मेकअप किया हुआ है तो मेकअप रिमूवर का भी प्रयोग कर सकती हैं! इसमें से किसी भी प्रोडक्ट से रूई की मदद से चेहरे पर गोल गोल घुमाते हुए चेहरा साफ करें! फिर साफ पानी से फेस वॉश करें!

सक्रब

सक्रब रूखी त्वचा की सफाई के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े कीजिए और थोड़े से दूध के साथ मिलाए! इससे आपका सक्रब रेडी हो जाएगा चेहरा साफ करने के बाद हाथों में  त्वचा के अनुरूप सक्रब लगाकर चेहरे पर लगाए जिससे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से अच्छे से साफ हो और डेड सेल निकल जाए इससे गोलाकार मसाज करें अगर सक्रब सूखने लगाने तो थोड़ा पानी छिड़ककर मसाज करें!

स्ट्रीमिंग

चेहरे को स्टीम देने के कई तरीके हैं आप चाहें तो गुनगुने पानी में टावल भिगो कर भी दो तीन बार चेहरे पर लगाया! फिर उबलते पानी की भाप ले कम से कम 5 मिनट तक भाप जरूर ले जिससे त्वचा की कोशिका खुल जाए!

टोन

यह एक ऐसा स्टेप है जो आपको अक्सर पार्लर में भी नहीं मिलता स्टीम और इस सक्रब के बाद आपके खुले रोमछीदो को बंद करने की जरूरत होती है इसके लिए जरूरी है आपको एक अच्छे टोनर की मदद मिले इसलिए अब आप रोजाना प्रयोग करें करने वाला टोनर या गुलाब जल एक काटन व बॉल में लेकर अपने चेहरे पर लगाएं!

फेस मास्क

फेसियल के दौरान मास्क का चयन अपनी त्वचा के आधार पर ही करे! तेलिये तव्चा के लिए मुल्तानी मिट्टी पर आधारित फेस मास्क बेहतर है जबकि रूखी त्वचा के लिए हाइड्रो जेल या क्रीम बेस्ट फेस मास्क अंको को छोड़कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर अच्छे से चेहरा धो ले!

मसाज

अब इस तरह करें ऊपर के 4 स्टेप में स्क्रबिंग या फेस पैक से जो भी टक्सिन आपकी त्वचा की ऊपरी परत पर जमा हुए होंगे वह मसाज से बाहर निकल जाएगा इसके लिए आप फेस क्रीम यूज़ कर सकते हैं कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें छोटे छोटे सर्कुलेशन लोशन यूज़ करते हुए ऊपर फिर नीचे की तरफ जाते हुए मसाज करें चेहरे पर बदलाव तुरंत पता चल जाएगा!

[yith_wc_productslider id=11630]